तो पाकिस्तान से चोरी किया था साजन फिल्म का यह गाना!

पोलखोल न्यूज़ 6/2/2017 11:23:43 PM
img

बहुत प्यार करते हैं तुमसे सनम... कसम चाहे ले लो कसम से, साल 1991 में आई साजन फिल्म के इस गाने को गाते हुए जब माधुरी दीक्षित पियानो बजाती हैं तो मन करता है कि सब छोड़ कर उन्हें सुनने लगें। अनुराधा पौड़ीवाल की आवाज और माधुरी के हुस्न ने इस गाने को और खूबसूरत बना दिया था। ये गाना आते ही हिट हो गया था और सभी को अपना दीवाना बना दिया था लेकिन क्या आप इस गाने की सच्चाई जानते हैं? हम आपको बताते हैं कि इस मशहूर के पीछे कौन सा राज छिपा है।

सलमान खान, संजय दत्त और माधुरी दीक्षित की ये फिल्म साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी। इसकी सक्सेस में सबसे बड़ा हाथ फिल्म के गानों का था। फिर चाहे वो देखा है पहली बार हो या मेरा दिल भी कितना पागल है। फिल्म में नदीम-श्रवन की हिट जोड़ी ने म्यूजिक दिया था वहीं समीर ने गानों के खूबसूरत बोल लिखे थे।

बहुत प्यार करते हैं तुमसे सनम भी इसी हिट फिल्म का हिट गाना है। इसके लिए अनुराधा पौड़वाल, नदीम-श्रवन और समीर को खूब तारीफें मिलीं थीं। सभी को फिल्मफेयर अवॉर्ड में नॉमिनेशन्स भी मिले थे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतनी तारीफें बटोरने वाला ये गाना चोरी का है।

जी हां! 90बे के दशक का आपका पसंदीदा गाना और कहीं से नहीं, बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से चुराया गया है। असली गाने के बोल हैं, बहुत खूबसूरत है मेरा सनम, खुदा ऐसे मुखड़े बनाता है कम। इस गाने को पाकिस्तान के फेमस गजल गायक मेहदी हसन ने गाया था।

इस गाने के बोल में कई उर्दू शब्द इस्तेमाल किए गए थे। जब साजन के मेकर्स ने ये गाना कॉपी किया तो उन्होंने इसके बोल में कई फेरबदल किए। गाने को हिंदी में तब्दील किया गया लेकिन इसके म्यूजिक के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई। आप दोनों गाना सुनिए, म्यूजिक एक जैसा ही लगेगा।

गाने की किस्मत देखिए, जहां साजन फिल्म का ये गाना इतना हिट हुआ वहीं मेहदी हसन के गाए गाने के बारे में काफी कम लोग जानते हैं। 

Advertisement

img
img