विलियमसन का शानदार शतक हुआ बेकार, मैच चढ़ा बारिश की भेंट

पोलखोल न्यूज़ 6/2/2017 11:57:20 PM
img

न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए का मैच शुक्रवार को बारिश की भेंट चढ़ गया. लगातार बारिश के कारण अंपायरों ने मैच रद्द करने का फैसला किया. मैच में तीन बार बारिश आई और खेलने की स्थिति न बनता देख अंपयारों ने मैच रद्द कर दिया. मैच रद्द होने के बाद दोनों टीमों के हिस्से एक-एक अंक आया. 2013 के चैम्पियंस ट्रॉफी मैच में इसी मैदान पर इन्हीं दो टीमों का मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. मैच में पहली बार बारिश किवी टीम की बल्लेबाजी के दौरान आई. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी किवी टीम पारी में 9.3 ओवरों में ही खेली कि बारिश ने पहली बार दस्तक दी. कुछ देर इंतजार के बाद बारिश रूकी और मैच ओवरों में संशोधन के साथ शुरू हुआ.अंपायरों ने 50 ओवरों के मैच को घटाकर 46 ओवरों का कर दिया. न्यूजीलैंड ने 45 ओवर में सभी विकेट खोकर 291 रन बनाए. जैसे ही न्यूजीलैंड की पारी खत्म हुई उसके कुछ देर बाद ही बारिश एक बार फिर आई. बारिश रूकने के बाद आस्ट्रेलिया को 33 ओवरों में 235 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया ने नौ ओवर में तीन विकेट पर 53 रन बनाए थे कि बारिश ने तीसरी बार मैच में खलल डाला. बारिश तेज होने के कारण मैच होने की परिस्थति न बनता देख अंपयारों ने मैच रद्द करने का फैसला लिया.लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर (18), एरॉन फिंच (8) और मोएजिज हेनरिक्स (18) के तीन अहम विकेट खो दिए थे. कप्तान स्टीवन स्मिथ आठ रनों पर नाबाद थे. आस्ट्रेलिया संकट में थी और उस पर हार का खतरा मंडरा रहा था लेकिन, बारिश ने उसे एक लिहाज से बचा लिया. वहीं तीन विकेट लेकर मजबूत स्थिति में पहुंचने वाली किवी टीम इससे निराश होगी. वह इस मैच में जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही थी. इससे पहले न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया के सामने 292 रनों का लक्ष्य रखा था. किवी टीम ने कप्तान केन विलियमसन के 100 रनों और ल्यूक रौंची की 65 रनों की पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 45 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर 291 रन बनाए.

न्यूजीलैंड को रौंची और मार्टिन गुप्टिल (26) ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 5.4 ओवरों में 40 रन जोड़े. इससे आगे यह जोड़ी नहीं जा पाई. गुप्टिल, जोश हेजलवुड की गेंद पर ग्लैन मैक्सवेल को कैच देकर पवेलियन लौटे.

यहां से कप्तान और रौंची ने मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी की. इसी बीच 10वें ओवर में बारिश ने दस्तक दी और कुछ देर मैच रुकने के बाद दोबारा शुरू हुआ. लेकिन ओवरों की संख्या घटा दी गई.

हालांकि, इसका असर विलियमसन और रौंची पर नहीं पड़ा. दोबारा मैदान पर उतरने के बाद भी उन्होंने अपना खेल खेला और रन गति को कम नहीं होने दिया. जॉन हेस्टिंग्स ने रौंची को 117 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा. उन्होंने 43 गेंदों में तीन छक्के और नौ चौके लगाए. रौंची ने 36 पारियों के बाद अर्धशतक जड़ा है.

उनके जाने के बाद विलियमसन को अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (46) का साथ मिला. टेलर के साथ मिलकर विलियमसन ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े. टेलर अपने अर्धशतक से चार रन से चूक गए. उन्हें हेस्टिंग्स ने मोएजिज हेनरिक्स के हाथों कैच कराया. 58 गेंदों की अपनी पारी में टेलर ने छह चौके लगाए.

विलियमसन ने 39वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया. यह विलियमसन का आस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है. लेकिन अगले ही ओवर में विलियमसन रन आउट हो गए. उन्होंने सौ रनों का पारी में 97 गेंदें खेलीं और आठ चौके तथा तीन छक्के लगाए. नील ब्रूम 14 रनों का योगदान दे सके. अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाने के प्रयास में किवी टीम लगातार विकेट खोती रही. कोरी एंडरसन ने एक चौके की मदद से आठ रन बनाए. जिम्मी नीशम छह, एडम मिलने 11, मिशेल सैंटनर आठ, ट्रेंट बाउल्ट खाता भी नहीं खोल पाए. किवी टीम ने आखिरी के पांच ओवरों में छह विकेट खोए और 46 रन बनाए. आस्ट्रेलिया की तरफ से हेजलवुड ने सर्वाधिक छह विकेट लिए जिसमें से तीन विकेट 45वें ओवर में लिए. इस ओवर में वह हैट्रिक से चूक गए. उनके अलावा हेस्टिंग्स ने दो और पैट कमिंस ने एक विकेट लिया.

Advertisement

img
img