In depth : ट्रंप और चिनफिंग को पछाड़, दुनिया में छाए पीएम मोदी

पोलखोल न्यूज़ 1/13/2018 3:10:57 AM
img

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा देश में ही नहीं बल्कि देश के बाहर भी कायम है। वैश्विक स्तर पर पीएम मोदी की लोकप्रियता का एक और रिकॉर्ड सामने आया है। एक सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया गया है। इस सूची में दुनिया के सबसे ताकतवर देशों के नेता प्रधानमंत्री मोदी से बहुत पीछे हैं। फिर चाहे वो अमेरिका हो, रूस हो या फिर चीन। इन सभी देशों के राष्ट्रपति पीएम मोदी की लोकप्रियता के सामने नहीं टिक पाए। नरेंद्र मोदी की ये लोकप्रियता यूं ही नहीं बढ़ी है, देश के हित में लिए गए कुछ कठोर फैसले उनको दुनिया के नेताओं से अलग बनाते हैं। स्विटजरलैंड की एक सर्वे एजेंसी है, गैलप इंटरनेशनल। उसने एक सर्वे किया है। इस सर्वे में एजेंसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में तीसरा स्थान दिया है। उनसे सिर्फ दो ही देशों के नेता आगे हैं। एक हैं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैकरॉन और दूसरी हैं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल। ये सर्वे दुनिया के 55 अलग-अलग देशों में किया गया और रेटिंग कर स्कोर दिया गया। फ्रांस के राष्ट्रपति को सबसे ज्यादा 21 अंक मिले तो वहीं जर्मनी की चांसर को 20। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 8 अंक मिले और इस तरह उन्हें दुनिया के लोकप्रिय नेताओं में तीसरा नंबर दिया गया।खास बात ये रही कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका, रूस और चीन के नेता पीएम मोदी से बहुत पीछे रहे। इससे भी खास बात ये कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस सूची में 11वां स्थान मिला है। सबसे बड़ी बात डावोस में होने वाले वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम की मीटिंग से पहले ये मोदी जी के लिए मोरल बूस्टअप जैसा होगा।

और कौन-कौन है इस लिस्ट में 

इस सूची में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे को नेट स्कोर 7 के साथ चौथा नंबर मिला है। पांचवे पायदान पर हैं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग। उनका नेट स्कोर है 6। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन छठे, सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अबदुल्लाजीज़ सउद सातवें और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आठवें स्थान पर हैं। हैरानी की बात ये है कि अमेरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प को दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की इस लिस्ट में 11 वें नंबर पर रखा गया है।

पीएम मोदी ने इस तरह तरह बनाई अपनी अलग पहचान

विश्व की रैंकिंग में लगातार ऊंचाई हासिल करते पीएम नरेंद्र मोदी तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। जीआईए ग्लोबल पोल में अब तक किसी भारतीय प्रधानमंत्री को पहली बार यह स्थान मिला है। पुतिन के साथ भी ऐसा ही है। पिछले दो साल में पुतिन का नाम काफी आगे बढ़ा है। पहले जहां 33 फीसद लोगों ने उन्हें पसंद किया, आज यह आंकड़ा 43 फीसद तक पहुंच गया है। अमेरिका (14 फीसद) और ईयू-यूरोप (28 फीसद) को छोड़ दें तो दुनिया के बाकी हिस्सों में पुतिन की ख्याति में बड़ा उछाल देखा गया है। उधर ट्रंप भले ही निचले पायदान पर हों, लेकिन भारत में इनकी खासी चर्चा है। इसके पीछे कारण नए साल के पहले दिन उनका पाकिस्तान को लेकर किया गया ट्वीट माना जा रहा है।इस सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी पाकिस्तान को सबसे ज्यादा नागवार गुजरे हैं, जहां पिछले दो साल में मोदी के खिलाफ लोगों की नाराजगी पहले से ज्यादा बढ़ गई है। गैलप इंटरनेशनल एंड ऑफ इयर सर्वे (ईओवाई) हर साल कराया जाने वाला सर्वे है जिसे डॉ जॉर्ज गैलप की अध्यक्षता में 1977 में शुरू किया गया। तब से हर साल यह आयोजित होता है। इस साल गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन ने डब्लूआईएन (WIN) के साथ मिलकर 55 देशों में सर्वे कराया है।

गैलप ने क्या कहा?

गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट केंचो स्टोईचेव ने कहा- साफ है कि प्रेसिडेंट ट्रम्प लोगों को बांट रहे हैं। उनके पहले के प्रेसिडेंट्स ने ऐसा नहीं किया। इसका मतलब ये हुआ कि दुनिया अब किसी और नेता को ये रोल देना चाहती है। केंचो ने आगे कहा- पुतिन आगे बढ़े हैं। लेकिन, उन्हें लोगों में भरोसा कायम करने के लिए और काम करना होगा। फिर भी, ऐसा पहली बार हुआ है कि इस सर्वे में रूस का कोई नेता यानी पुतिन अमेरिका के किसी नेता से आगे निकले हैं।

Advertisement

img
img