चीन बना रहा दोकलम में हेलिपैड और एयरपोर्ट तब भी पीएम चुप क्यों : राहुल गाँधी

पोलखोल न्यूज़ 3/21/2018 5:06:02 AM
img

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी ने पीएम मोदी पर आज जमकर हमला बोला है। कर्नाटक में आयोजित एक चुनावी रैली में राहुल ने प्रधानमंत्री पर चीन और दोकलम मामले को लेकर कहा कि, चीन बॉर्डर के पास दोकलम में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण एयरपोर्ट और हैलीपैड बना रहा है। लेकिन हमारे प्रधानमंत्री चुप हैं। राहुल ने कहा कि चीन की हरकतों को पीएम लगातार नजरअंदाज कर रहे हैं। वह भ्रष्टाचार को मिटाने की बात करते हैं लेकिन ऐसे भ्रष्ट नेताओं के साथ दिखाई देते हैं जो जेल की हवा खा चुके हैं। इन भ्रष्ट नेताओं में एक ऐसे व्यक्ति भी हैं, जो मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं।

विवाद हुआ तेज

गौर हो कि सिक्किम-भूटान-तिब्बत ट्राई जंक्शन के पास दोकलम में चीन ने रोड और दूसरे मिलिट्री कंस्ट्रक्शन के जरिए भारत की सुरक्षा के प्रति चिंता बढ़ा दी है। भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुए कड़े गतिरोध के बावजूद दोकलम में डटे रहने का मुख्य कारण यही था। उन्होंने सर्दियों के दौरान नई सड़क बना डाली ताकि इसके जरिए वह दक्षिणी दोकलम तक आसानी से पहुंच सके। इसी स्थान को लेकर चीन और भूटान के बीच विवाद है। 

सूत्रों का कहना है कि दोकलम में चीनी सैनिकों के आगे बढ़ने से भारत के लिए गंभीर सुरक्षा संबंधी नतीजे सामने आ सकते हैं। दोकलम में उन्होंने 1.3 किलोमीटर लंबी नई सड़क बना ली है और इस स्थान से 4 किलोमीटर दूर कम्युनिकेशन ट्रेन्चिस का निर्माण किया है। इस रोड के जरिए चीनी सैनिक दक्षिण दोकलम में स्थित जम्फेरी रिज तक पहुंच सकते हैं। पिछले साल जून में जब चीनी सैनिक दोकलम में सड़क बना रहे थे तब भारतीय जवानों ने उन्हें रोक दिया था। इस वजह से दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे और दोनों देशों के बीच तनाव के हालात पैदा हो गए थे। जिसे लेकर 73 दिनों तक गतिरोध जारी रहा।

Advertisement

img
img